Followers

Monday, June 25, 2007

गुजरात की बसों में सूचना क्रांति

गुजरात की सरकारी बसें अब आई टी क्रांति के दौर मे हैं ।पिछले साल इन बसों में मोबाइल फ़ोन की सुविधा दी गई थी। कुछेक बसों मे यह अभी भी दिखलाई देती है।

अब यह बस सेवा एक नई सुविधा लाई है । SMS करो और बस का टाईम टेबल जान जाओ । एक साथ उस रूट की पांच बसों की जानकारी । लेट भलें हों, जल्दी तो नहीं आयेंगी । आप आराम से मूंगफ़ली खाते हुए बस की राह देख सकते हैं । इस निर्मल गुजरात वाले वर्ष मे सभी बस स्टेंड अच्छे बनाये जा रहे हैं ।

यह सब जानकारी देने के लिये ST के अध्यक्ष अलोरिया जी ने पत्रकारों को बुलाया। लेपटोप से सज्ज उनका स्टाफ़ उनकी सेवा मे हाजिर । लेपटोप के काफ़ी कान मरोडे। उसकी पूंछ मरोड उसे सीधे रास्ते पर लाने की कोशिश भी की । पर अडियल टट्टू की तरह वह तो टस से मस न हुआ। किसी ने फ़िकरा कसा, सरकारी बस की तरह सडक पर ब्रेकडाउन !

तुरंत उनके साथ के बाबू का जवाब आया- मौसम मे उमस ज्यादा है इसलिये ये लेपटोप काम नही कर रहा । अरे भैये जब साहब के एअर कंडीशन्ड कमरे मे ये हाल है तो बाहर क्या होगा । खैर अलोरिया साहब ने खुद ही जबान और हाथ हिला ओडियो विज्युअल प्रेसेन्टेशन दे काम चला लिया ।

अपने अलोरिया साहब ने समझाया कि स्टाफ़ फ़ोन पर सही जवाब नही देता था इसलिये यह एसएमएस व्यवस्था लाये हैं । अब यात्री और टाइम टेबल के बीच कोई स्टाफ़ नही । भैये ये तो हम बाबु के जवाब से ही समझ गये थे ।
पर कम्प्यूटर को कम्प्यूटर तो नही चलायेगा !!! उपर से एसएमएस के पैसे तो ग्राहक की जेब से ।

No comments:

Post this story to: Del.icio.us | Digg | Reddit | Stumbleupon