Followers

Wednesday, October 31, 2007

खूब हींग लगाओ तब भी रंग न हो चोखा

अहमदाबाद स्थित कंज्यूमर एजूकेशन एंड रिसर्च सोसायटी ने हाल ही में देश में बिकने वाले हींग की जांच की थी। 17 ब्रांड के हींग में से 12 गुणवत्ता में खरे नही उतरे। उल्लेखनीय है कि अहमदाबाद की इस सोसायटी की प्रयोगशाला अंतरराष्ट्रीय स्तर की है। अब कभी भी हींग खरीदो तो सोच समझ कर खरीदना.
सोसायटी के अनुसार पावडर श्रेणी में 11 ब्रांड की जांच की गई जिसमें रामदेव प्रीमियम हींग ने सर्वाधिक 69 अंक प्राप्‍त किया था। जबकि दूसरे क्रमांक पर 59 अंको के साथ पार्थ ने तथा तीसरे स्थान पर 43 अंको के साथ बादशाह डीलक्स ने स्थान हांसिल किया है। सेमी सॉलिड श्रेणी में तीन ब्रांड की जांच की गई, जिसमें किसी को एक अंक भी नही मिला। सॉलिड श्रेणी में चार ब्रांडों की जांच में साइकिल ब्रांड को सर्वाधिक 56 अंक मिले। इसके अलावा ग्रेन्यूल श्रेणी में एकमात्र गोपाल ब्रांड की जांच में उसे 42 अंक मिले है। इन चार को ही खरीदने के लिए बेहतर माना है।
इन 17 बांडों में तीक्ष्णता की भी इनकी जांच की गई थी। जिसमें पावडर श्रेणी में रामदेव प्रीमियम की 9.1, पार्थ की ७.२ , बादशाह डीलक्स की 6.5, सॉलिड श्रेणी में लूज-2 ब्रांड की 11.5, लूज-1 की 9.5, साइकिल की 7.5, ग्रेन्यूल श्रेणी में गोपाल की 6.9 प्रतिशत तीक्ष्णता पाई गई।

अधिकतर मे वजन भी कम पाया गया।

1 comment:

अनिल रघुराज said...

उपभोक्ता जागरूकता ज़रूरी है। बहुत सार्थक प्रयास है आपका योगेश शर्मा जी। धन्यवाद...

Post this story to: Del.icio.us | Digg | Reddit | Stumbleupon