Followers

Thursday, August 23, 2012

अहमदाबाद में सभी मतदाताओं को फोटो पहचान पत्र


अहमदाबाद शहर और जिला के सभी मतदाता इस विधान सभा चुनाव में फोटो पहचान पत्र से लैस होंगे. अहमदाबाद के कलेक्टर विजय नेहरा का कहना है कि पूरे देश मे अहमदाबाद शायद पहला जिला होगा जहां सभी मतदाताऑ के पास विधान सभा चुनाव में फोटो पहचान पत्र होंगे.
यह कार्य छोटा नही है. ४५ लाख से अधिक रजिस्टर्ड मतदाता जो २१ विधान सभा चुनाव मतक्षेत्रो में फैले हुए हैं. उनका कहना है कि जिला प्रशासन के पस्स सभी ४५१४६०७ रजिस्टर्ड मतदाताओ के फोटो हैं. अर्थात एक भी मतदाता ऐसा नही है जिसका फोटो जिला प्रशासन के पास न हो.
इसमे दो लाख मतदात ऐसे हैं जिनके पास फोटो पहचान पत्र नही थे. इन सभी को सितम्बर के अंत तक मे पहचान पत्र मिल जायेंगे, नेहरा ने कहा. बडे शहरों मे मतदाताओ की उदासीनता देखते हुए भी यह एक बडी उपलब्धी है. ५,००० बूथ लेवल अधिकारी इस कार्य मे जुट गये थे.
अधिकारी बिना फोटो वाले मतदातओं के घर एक से अधिक बार गये तभी यह काम पूरा हुअ, नेहरा ने कहा. कई किस्सों मे तो मतदाताओं ने इन अधीकारिओं को उट पटांग बोला भी और फोटो न देने के बहाने भी बनाये. की किस्सों मे तो अधीकारिओं ने खुद ही फोटो खींच डाले. उन्होने पत्रकारो को अधीकारिओ के तस्वीर लेते हुए फोटो भी दिखाये.
इस वर्ष शुरु किये गये विशेष अभियान मे ६५,००० दुप्लिकेट पहचान पत्र भी पकडे गये.
नेहरा ने कहा कि २००७ के चुनाव मे १२ लाख से अधिक मतदातओं के पास फोटो पहचान पत्र नही थे. इस बार एक भी मतदाता फोटो पहचान पत्र  बिना नही होगा.

No comments:

Post this story to: Del.icio.us | Digg | Reddit | Stumbleupon