Followers

Thursday, December 26, 2013

आयुर्वेद चिकित्सकों का दो दिवसीय महा सम्मेलन

अहमदाबाद में शनिवार को आयुर्वेद चिकित्सकों का दो दिवसीय महा सम्मेलन शुरू हो रहा है जिसमे देश के लगभग १५०० आयुर्वेद चिकित्सक और छात्र भाग लेंगें। इस कार्यक्रम में एक निशुल्क चिकित्सका कैम्प का आयोजन भी किया गया है। इस महा सम्मेलन का आयोजन आयुर्वेद व्यासपीठ गुजरात द्वारा किया गया है।
यह जानकारी देते हुए आयुर्वेद व्यासपीठ गुजरात के अध्यक्ष वैद्य हितेश जानी ने कहा कि यह इस प्रकार का पहला सम्मेलन है और इसका मुख्य उद्देश्य लोगों में आयुर्वेद का प्रचार प्रसार करना है। महा सम्मेलन में विभिन्न विषयों पर आयुर्वेद चिकित्सक उनके अनुसन्धान के बारे में जानकारी देंगें।
एक प्रश्न के उत्तर में महा सम्मेलन के ओर्गेनाइजिंग सेक्रेटरी वैद्य राजेश ठक्कर ने कहा कि इस कार्यक्रम में आयुर्वेद के क्षेत्र में अच्छा काम करने वाले १५१ लोगों का सम्मान किया जाएगा। स्वस्थ जीवन शैली प्रदर्शनी और एक्स्पो में दिनचर्या और ऋतुचर्या प्रदर्शन से ले गाय के चिकित्सीय महत्व के प्रदर्शन का आयोजन किया गया है।
निशुल्क कैम्प में दर्द रहित दांत निकालना, लीच थैरेपी द्वारा चर्म चिकित्सा, गर्भ संस्कार, कर्ण वेधन द्वारा अस्थमा निदान आयुर्वेद द्वारा व्यसन मुक्ति, आंख के रोगों के लिए तर्पण चिकित्सा, ह्र्दय रोग में पंच कर्म जैसे विषय हैं।

इस कार्यक्रम का आयोजन स्वामीनारायण गुरुकुल छारोड़ी में किया गया है। 

1 comment:

Manven Rakesh said...

एक अच्छा प्रयास है| दुर्भाग्यवश पोस्ट देर से खोलने के कारण मैं स्वयं इसका लाभ लेने से वंचित रह गया |
संभवतः यह ही प्रभु इच्छा रही होगी |

मानवेन

Post this story to: Del.icio.us | Digg | Reddit | Stumbleupon